Home पशुपालन Goat Farming: बकरी पालन का सही तरीका क्या है, क्लिक करके जानें
पशुपालन

Goat Farming: बकरी पालन का सही तरीका क्या है, क्लिक करके जानें

Livestock animal news, goat farming, cirg
बरबरी बकरी. Livestock animal news

नई दिल्ली. हमारे देश में बड़े पैमाने पर बकरी पालन हो रहा है. इससे लोग लाखों में कमाई कर रहे हैं. बकरी पालन कम खेतों के सहारे कृषि करने वाले लघु और सीमांत किसानों के लिए एक बेहतरीन आय का जरिया है. ऐसा करने से किसान की आमदनी दोगुनी हो जाती है. बता दें कि बकरी पालन घर पर भी किया जा सकता है. घरों की छत पर या फिर घर के आंगन में भी बकरी आसानी से पाली जा सकती है. इसका दूध और मीट बेचकर किसान कमाई कर सकते हैं. वहीं बकरा बेचकर तो अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. हालांकि हमे ये पता होना चाहिए कि बकरी पालन का सही तरीका क्या है आइए इस खबर में जानते हैं.

ताकि आराम से रह सके बकरी
बकरी पालन के लिए शेड की आवश्यकता होती है. अगर आप भी बकरी पालना चाहते हैं तो बकरी पालने के लिए एक शेड बनाना चाहिए. जिसके अंदर बकरियों को आराम से रखा जा सके. आपको शेड के अंदर उनके भोजन की व्यवस्था करनी होती है. ताकि भूख लगने में बकरियां चारा का सकें. इसके अलावा आपको शेड के अंदर पीने का साफ पानी भी रखना होगा. ताकि बकरियां अपनी प्यास बुझा सकें. शेड को प्लास्टिक का बनाया जा सकता है ताकि बकरियों को चोट न लगे. शेड में एक बकरी के रहने के लिए इतनी जगह होनी चाहिए कि वो आराम रह ले.

अच्छे नस्ल से करवाएं प्रजनन
बकरियों के बीमारी के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए. ताकि आप बकरियों का बीमार होने से बचा सकें. इसके बाद आपको बकरियों को प्रजनन के बारे में जानकारी होना लाजमी है. जैसे बकरियों को प्रजनन कब कराना चाहिए. बकरी के प्रजनन का ख्याल करना चाहिए. हमेशा अच्छी नस्ल के बकरे से प्रजनन करवाना चाहिए. इसमें क्या.क्या सावधानी बरतनी चाहिए. ये तमाम चीजों की जानकारी आप ट्रेनिंग हासिल करके भी ले सकते हैं.

इस तरह बढ़ेगा व्यवसाय
बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने से पहले किसानों के दिमाग में यह सवाल उठता होगा कि लागत कितनी लगेगी. बता दें कि लागत बकरियों की संख्या पर निर्भर करती है. आप जितनी बकरी रखेंगे, उतनी ज्यादा लागत बढ़ती चली जाएगी. अगर आप बकरी पालन करना चाहते हैं तो सबसे पहले छोटे पैमाने से शुरू कर सकते हैं. इससे आपको लागत कम लगेगी और बिजनेस को समझने का मौका मिलेगा. जैसे-जैसे आप अनुभव प्राप्त कर लें, अपनी आवश्यकता के अनुसार बकरियों की संख्या बढ़ा सकते हैं. जबकि अन्य बकरी पालकों से सलाह और समर्थन हासिल कर सकते हैं. इससे व्यवसाय बढ़ाने में से आपको मदद मिलेगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

langda bukhar kya hota hai
पशुपालन

Animal Husbandry: पशुओं की अच्छी सेहत और प्रोडक्शन के लिए ठंड में करें इन 14 टिप्स पर काम

वहीं सरकारी योजनाओं का फायदा उठाकर किसान पशुपालन में आने वाले जोखिम...

livestock animal news
पशुपालन

Animal Husbandry: सितंबर के महीने में इन 14 प्वाइंट्स पर जरूर करें गौर, पशुपालन में बढ़ जाएगा मुनाफा

पशुशाला से लेकर उनकेे खान-पान पर ध्यान देना जरूर होता है. पशुशाला...

livestock animal news
पशुपालन

Cow Husbandry: गायों में इस संक्रमण की वजह से हो जाता है गर्भपात, यहां पढ़ें कैसे किया जाए बचाव

इस रोग के कारण गायों में गर्भावस्था की अंतिम तीन महीनों में...

sheep and goat farming
पशुपालन

Animal News: भेड़-बकरी पालन के फायदों को बताएगा आकाशवाणी, देगा नई तकनीकों की जानकारी

केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसन्धान संस्थान अविकानगर एवम आकाशवाणी केंद्र जयपुर के...