Home पशुपालन Goat Farming: बकरी के बच्चे कहां से खरीदें, खरीदते वक्त किन-किन बातों का रखना चाहिए ख्याल
पशुपालन

Goat Farming: बकरी के बच्चे कहां से खरीदें, खरीदते वक्त किन-किन बातों का रखना चाहिए ख्याल

goat baby
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. बकरी पालन में जितना ज्यादा बकरी का महत्व है, उतना ही ज्यादा बकरी के बच्चों का भी है. क्योंकि बकरी के बच्चों से ही सबसे ज्यादा बकरी पालन व्यवसाय को मुनाफा होता है. यदि आप भी बकरी पालन करने का इरादा रखते हैं तो और यह जानना चाहते होंगे कि बकरी के बच्चे को कहां से खरीदें. आइए इस आर्टिकल में आपको ये बताते हैं कि बकरी के बच्चे को कहां से खरीदना चाहिए और खरीदते वक्त सबसे अहम सावधानी क्या बरतनी चाहिए. जिससे यह आपको फायदा पहुंचाए और किसी तरह का नुकसान न उठाना पड़े.

देखभाल और पोषण की होती है जरूरत
बकरी के बच्चे को मेमना कहा जाता है इसके अलावा कई स्थानों पर बकरियों के बच्चे को लैंब भी कहा जाता है. जब बकरी गर्भवती होती है और उसके बाद छोटे बच्चे पैदा होते हैं तो वह बकरी की संतान के रूप में जाने जाते हैं. बकरी के बच्चे को इसकी मां की देखभाल और पोषण की जरूरत होती है और वह आमतौर पर अपनी मां के पास ही रहते हैं जब वह छोटे रहते हैं. जैसे-जैसे बड़े होतें तो फिर उन्हें मां की देखभाल और पोषण की जरूरत नहीं होती है.

यहां से आनलाइन भी खरीद सकते हैं
यदि आप बकरियों के बच्चे को खरीदना चाहते हैं तो अपने स्थानीय पशु बाजार, पशु विक्रेताओं या किसी भी संगठन से संपर्क करना चाहिए. एक्सपर्ट कहते हैं कि आप इंटरनेट पर उन विक्रेताओं और पशु बाजारों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं, जहां बकरी के बच्चे बेचे जा रहे हैं. बकरी के बच्चे किसी भी राज्य के स्थानीय बाजार में आसानी से मिल जाते हैं. इसके अलावा बकरी के बच्चों को खरीदने के लिए dir.indiamart.com वेबसाइट पर भी कम दामों में अच्छे नस्ल के बच्चे खरीदे जा सकते हैं.

टीकाकरण हुआ है कि नहीं
बकरी पालन करने वाले लोग बकरी के बच्चों को पशु बाजारों में बेचते हैं. वहां से आप बच्चों को खरीद सकते हैं. या स्थानीय पशु बाजार या किसान बाजार होते हैं. कुछ पशुपालन केंद्र और बच्चों की ब्रीडिंग कर छोटे-छोटे बकरे बेचते हैं. यहां से भी आप बकरी के बच्चों को खरीद सकते हैं और ये आपको उचित दाम पर भी मुहैया हो जाएंगे. ऑनलाइन बाजारों में वेबसाइट पर बकरी के बच्चों की बिक्री होती है लेकिन प्लेटफॉर्म एक प्रमाणित और विश्वसनीय रहे. बकरी के बच्चे को खरीदते हुए सबसे ज्यादा जो ध्यान देने वाली बात है, वो वह यह है कि उसका टीकाकरण किया गया है या नहीं. अपनी बकरी पालन के लिए उपयोग बच्चों का चयन करने में पशु चिकित्सा की सलाह लें और उचित देखभाल का ध्यान भी रखें.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

langda bukhar kya hota hai
पशुपालन

Animal Husbandry: पशुओं की अच्छी सेहत और प्रोडक्शन के लिए ठंड में करें इन 14 टिप्स पर काम

वहीं सरकारी योजनाओं का फायदा उठाकर किसान पशुपालन में आने वाले जोखिम...

livestock animal news
पशुपालन

Animal Husbandry: सितंबर के महीने में इन 14 प्वाइंट्स पर जरूर करें गौर, पशुपालन में बढ़ जाएगा मुनाफा

पशुशाला से लेकर उनकेे खान-पान पर ध्यान देना जरूर होता है. पशुशाला...

livestock animal news
पशुपालन

Cow Husbandry: गायों में इस संक्रमण की वजह से हो जाता है गर्भपात, यहां पढ़ें कैसे किया जाए बचाव

इस रोग के कारण गायों में गर्भावस्था की अंतिम तीन महीनों में...

sheep and goat farming
पशुपालन

Animal News: भेड़-बकरी पालन के फायदों को बताएगा आकाशवाणी, देगा नई तकनीकों की जानकारी

केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसन्धान संस्थान अविकानगर एवम आकाशवाणी केंद्र जयपुर के...