Home डेयरी Dairy: बिना पशुपालन के भी शुरू कर सकते हैं डेयरी व्यवसाय, यहां पढ़ें इसका तरीका, जानें कितनी होगी कमाई
डेयरी

Dairy: बिना पशुपालन के भी शुरू कर सकते हैं डेयरी व्यवसाय, यहां पढ़ें इसका तरीका, जानें कितनी होगी कमाई

Curd News, Milk Rate, Milk News, Rajasthan is number one, milk production
प्रतीकात्मक फोटो. livestock animal news

नई दिल्ली. अगर आपसे ये कहा जाए कि आप बिना पशुपालन के डेयरी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और इससे आप अच्छी खासी कमाई कर लेंगे तो हो सकता है कि आप हैरान हो जाएं, लेकिन यह बात बिल्कुल सच है कि बिना पशुपालन के भी डेयरी व्यवसाय किया जा सकता है. इतना ही नहीं, इससे अच्छी खासी आमदनी भी कमाई जा सकती है. बता दें कि डेयरी व्यवसाय के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास गाय भैंस या बकरी हो, आप बिना पशुओं के भी डेयरी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इसके कई तरीके हैं.

अगर आप भी डेयरी व्यवस्था में करने का विचार रख रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. पूरी खबर को डिटेल से पढ़ें आपको डेयरी फार्मिंग से जुड़ी अहम जानकारी यहां मिलने जा रही है, जिसकी मदद से आप अपना डेयरी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

खोलना होगा मिल्क कलेक्शन सेंटर
दरअसल, आप अपना मिल्क कलेक्शन सेंटर खोल सकते हैं और डेयरी व्यवसाय में हाथ आजमा सकते हैं. अगर आपके पास दो भैंस भी है तब भी आप यह काम कर सकते हैं. अगर नहीं भी है तो दूसरों की भैंस लेकर ये काम किया जा सकता है. आप किसी भी डेयरी कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. फ्रेंचाइजी में आपको सिर्फ इतना काम करना होता है कि जो किसान आपके पास दूध लेकर आते हैं उसकी जांच कर लें. जांच करने के लिए आपको एसएनएफ और फैट, वेट और प्रिंट मशीन दी जाती है. ये सब कंपनी की ओर से दिया जाएगा. आप जितना दूध कलेक्ट करते हैं प्रति लीटर दो रुपये कमिशन मिलता है. कई कंपनियों का रेट और ज्यादा है.

एडिशनल कमाई का भी मौका
फ्रेंचाइजी सेंटर पर यह भी होता है कि जो सैंपल वाला दूध फ्रेंचाइजी ओनर इकट्ठा करता है इसमें अच्छी बात ये है कि वह उसी का हो जाता है. दिन भर में एक भैंस जितना दूध देती है, मसलन 10 लीटर उतना दूध तो उनके पास सैंपल से ही कलेक्ट हो जाता है. अगर इस दूध के दाम को जोड़ा जाए तो 600 से 700 रुपये दिन भर में एडिशनल कमाई हो जाती है. इस दूध को वो चाय वाले डेयरी वालों को बेच देते हैं. जिससे उन्हें कमाई हो जाती है. अगर आप भी देरी व्यवस्था ओपन करना चाहते हैं तो यह एक बेहतरीन तरीका हो सकता है कि किसी कंपनियां की फ्रेंचाइजी ले लें और घर बैठे अपना काम शुरू कर दें.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

barbari goat, Goat Breed, Bakrid, Sirohi, Barbari Goat, Goat Rearing, CIRG, Goat Farmer, Moringa, Neem Leaf, Guava Leaf, goat milk, milk production
डेयरी

Goat Farming: बरसात के मौसम में इन बातों पर ध्यान देंगे तो बढ़ जाएगा बकरियों का दूध

बताए जाने वाले तरीकों को अपनाएं तो बकरी का दूध कम नहीं...