Home पशुपालन Goat Farming: घर से शुरू करें बकरी पालन, कम लागत में होगा ज्यादा मुनाफा, यहां पढ़ें डिटेल
पशुपालन

Goat Farming: घर से शुरू करें बकरी पालन, कम लागत में होगा ज्यादा मुनाफा, यहां पढ़ें डिटेल

नई दिल्ली. भारत में बकरी पालन बड़े पैमाने पर किया जा रहा है और लघु-सीमांत किसान इससे अच्छी खासी आई कमाई रहे हैं. भारत में खासतौर पर ग्रामीण इलाके में लोग अपने घरों में खेत में बकरियों को पलते हैं और उनकी देखभाल करते हैं. समय-समय पर उन्हें चारा पानी दिया जाता है. जब पैसों की कमी होती है तो वह 1 से 2 बकरियों को बेच देते हैं. ताकि उनकी ज़रूरतें पूरी हो सके. जैसा-जैसे बकरियों की संख्या बढ़ती है, वह बकरियों के लिए जगह बढ़ाते रहते हैं इस तरह से वह बकरी पालन करते हैं और इससे भी मुनाफा कमाते हैं. अगर कोई घर पर बकरी पालन करना चाहता है तो 10 बकरियों से इसकी शुरुआत कर सकता है.

बकरी बढ़े तो जगह बढ़ा लें
घर पर बकरी पालन एक कम लागत और अधिक मुनाफा देने वाला व्यवसाय है. भारत की ग्रामीण क्षेत्रों में बकरी पालन का व्यवसाय अधिकतर घर पर ही किया जाता है. घर पर बकरी पालन शुरू करने से पहले आपके घर में बकरियों के लिए जगह बनानी होगी और आपके घर में ज्यादा जगह है तो आप बकरियों के लिए अधिक जगह बना सकते हैं. अगर आपके घर में जगह की कमी है तो आप अपने घर के आंगन में में बकरियों को पाल सकते हैं.

घर के आंगन में पालें बकरी
या फिर अपने घर की छत पर भी आसानी के साथ बकरियों को पाल सकते हैं. इसके अलावा आप अपने घर के सामने एक छोटी सी झोपड़ी बनाकर उसमें बकरी पालन की शुरुआत कर सकते हैं. आपको बकरी के शेड बारे में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा. बकरियों को समय पर चारा पानी देना होगा. घर पर बकरियों का पालना बहुत ही अच्छी बात है. क्योंकि इससे आपके लिए बकरी की देखभाल करना बहुत आसान हो जाता है. बकरी पालन में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जैसे-जैसे बकरियों की संख्या बढ़ती जाए, वैसे-वैसे बकरियों की जगह को भी बढ़ा देना चाहिए.

खेत से तलाश करती हैं अपना भोजन
यदि घर पर 10 बकरियों को पाल रहे हैं, तो 10 से 15 गज की जगह होनी चाहिए. जिसमें आप आसानी से बकरियों को पाल सकते हैं. अगर आपके पास जगह की कमी है तो अपने घर की छत पर भी बकरी को पाल सकते हैं. किसान अधिकतर खेती किसके साथ-साथ बकरी पालन भी करते हैं. खेतों में बकरियों को पालने से बकरियों को खेतों और जंगल में घूमते हुए अपना भोजन आसानी से मिल जाता है और उन्हें अलग से कम मात्रा में दाना भूसा देना होता है. इसलिए आप किसान हैं तो अपने खेत में बकरी पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news, Animals in rain, Disease in animals, Animal husbandry, Animal enclosure, Animal news, CRRG, Flood, Flood news, Green fodder, Taj Trapezium Zone, TTZ, National Green Tribunal, NGT, Taj Mahal, Supreme Court
पशुपालन

Animal Husbandry: 45 करोड़ रुपये से होगी पशुओं की गिनती, जानें क्यों होती है पशुओं की गिनती

दूध उत्पादन में हम पहले स्थान पर हैं लेकिन प्रति पशु दूध...

live stock animal news, Survey on farmers, farmers' income, farmers' movement, MSP on crops, Chaudhary Charan Singh Agricultural University, HAU, agricultural economist Vinay Mahala, expenditure on farming.
पशुपालन

Animal Husbandry: डेयरी पशुओं की इन चार परेशानियों का घर पर ही करें इलाज, यहां पढ़ें डिटेल

वैकल्पिक दवाओं की जानकारी पशुपालकों के लिए जानना बेहद ही अहम है....