Home पोल्ट्री Poultry: हेल्थ के साथ-साथ बिजनेस के लिए भी बेहतर विकल्प है इस नस्ल के मुर्गे का पालन
पोल्ट्री

Poultry: हेल्थ के साथ-साथ बिजनेस के लिए भी बेहतर विकल्प है इस नस्ल के मुर्गे का पालन

kadak nath murgi
कड़क धाम मुर्गी-मुर्गे की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. चिकन खाना हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. चिकन खाने से शरीर को एक नहीं कई फायदे मिलते हैं. वही बॉडीबिल्डिंग करने के शौकीन लोग फिटनेस और मांसपेशियों के विकास के लिए उच्च प्रोटीन वाले आहार का सेवन करते हैं. ऐसे में चिकन जिसमें प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए लोग बड़े चाव से लोग इसका सेवन करते हैं. अगर ज्यादा प्रोटीन वाला चिकन खाना है तो कड़कनाथ मुर्गी मुर्गा सबसे बेहतर है. इस मुर्गे की प्रजाति में सबसे ज्यादा सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. इस मुर्गे में एक नहीं कई खासियत होती है.

कड़कनाथ मुर्गी की खासियत की बात की जाए तो मुर्गी का शरीर, खून, चोंच, मांस और अंडा सभी काले रंग का होता है. जबकि सामान्य मुर्गे की अपेक्षा इसका स्वाद क्वालिटी कई गुना ज्यादा बेहतर होता है. इसका पालन किसानों के लिए आय और मुनाफे का सौदा साबित हो रहा है. इसलिए किसान इसके पालने में रुचि ले रहे हैं.

1800 रुपये किलो बिकता है मीट
कड़कनाथ मुर्गा 4 से 5 महीने में पूरी तरह से तैयार हो जाता है. इसका मांस बाजार में 1200 से लेकर 1800 रुपये किलो तक बिकता है. इसमें पाए जाने वाले औषधि गुण के कारण बाजार में इसकी मांग बहुत ज्यादा रहती है. कड़कनाथ मुर्गी चारे में बरसीम और चरी आदि खाना पसंद करती है. उनके पालने में लागत कम आती है और मुनाफा ज्यादा होता है. खास बात यह भी है कि अन्य मुर्गी की तुलना में इसमें वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है.

शरीर को कोई नुकसा नहीं होता
इसे खाने से शरीर को नुकसान नहीं होता. इसके पालन में के बारे में जानकारी लेने के लिए आप नजदीकी कृषि विज्ञान केंद्र प्रशिक्षण ले सकते हैं. वैसे तो यह मुर्गा मूल रूप से मध्य प्रदेश के झाबुआ के आदिवासियों अंचलों में पाया जाता है लेकिन अब वैज्ञानिकों के शोध की मदद से इसका पालन छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, बिहार और महाराष्ट्र में आसानी से किया जा रहा है. इसकी मांग को देखते हुए कई राज्यों के पशुपालक इसे पालने में रुचि दिखा रहे हैं.

दिल के लिए फायदेमंद है
कड़कनाथ का सेवन करने का कई और फायदा है. इसका सेवन करने से जुकाम से बचाव हो जाता है. त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. हार्ट के लिए भी फायदेमंद है. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में इसका मीट बेहद ही फायदेमंद होता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी कड़कनाथ मुर्गी का मीट फायदा हो जाता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles