Home डेयरी Milk: गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद है या भैंस का, किस उम्र के लोगों कौन सा दूध पीना चाहिए
डेयरी

Milk: गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद है या भैंस का, किस उम्र के लोगों कौन सा दूध पीना चाहिए

PEANUT, MILK, CIPHET, LUDHIANA
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. दूध को पूर्ण आहार माना जाता है. जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन और खनिज आदि सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन अक्सर लोगों के जहन में यह सवाल होता है कि गाय-भैंस में से सबसे ज्यादा फायदेमंद किस चीज का दूध है. बता दें कि दूध हड्डियों के विकास और शरीर के लिए ज्यादा जरूरी है. वैसे तो बच्चों के लिए दूध बहुत जरूरी है लेकिन बढ़ती उम्र में भी दूध का सेवन करना फायदेमंद होता है. एक्सपर्ट के मुताबिक गाय और भैंस के दूध में थोड़ा फर्क होता है, लेकिन दोनों ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. गाय का दूध बच्चों और बुजुर्गों के लिए बेहद बेहतर माना जाता है. जबकि भैंस का दूध वयस्कों के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं दोनों दूध में कौन सबसे ज्यादा गुणकारी होता है और किस उम्र के लोगों को कौन किसका दूध ज्यादा पीना चाहिए.

कौन सा दूध दूसरे से बेहतर
बात की जाए गाय के दूध की तो गाय का दूध सफेद रंग का हल्का पानी वाला होता है. इसमें प्रोटीन कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा ज्यादा होती है. गाय का दूध आसानी से पचने वाला और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण बच्चों के लिए सबसे ज्यादा मुफीद माना जाता है. वहीं दूसरी ओर भैंस का दूध गाढ़ा, मोटा और पीले रंग का होता है. इसमें वास, कैलोरी, विटामिन ए बी कांप्लेक्स, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम आदि की मात्रा ज्यादा होती है. जबकि भैंस का दूध ऊर्जावान और पौष्टिक होने के साथ-साथ पेट संबंधी समस्याओं में भी राहत देने में मददगार होता है.

बच्चों और बुजुर्गों के लिए बेहतर है
गाय के दूध में प्रोटीन की मात्रा भैंस के दूध की तुलना में ज्यादा होती है. गाय के दूध में प्रोटीन की मात्रा लगभग 3.5 फ़ीसदी होती है. गाय के दूध का प्रोटीन शरीर के लिए आसानी से पचने योग्य होता है. वहीं इसके प्रोटीन अमीनो एसिड की दृष्टि से भी संतुलित माना जाता है. भैंस के दूध का प्रोटीन 3.3 फ़ीसदी होता है, जो गाय की तुलना में कम है. प्रोटीन की मात्रा के लिहाज से गाय का दूध, भैंस के दूध से बेहतर माना जाता है. गाय का दूध बच्चों और बुजुर्गों के लिए बेहद फायदेमंद होता.

व्यस्कों के लिए अहम है
भैंस के दूध में कुल वसा की मात्रा गाय की दूध से ज्यादा होती है. भैंस का दूध वसा रहित दूध की अपेक्षा ऊर्जा देने में ज्यादा कारगर साबित होता है. एक्सपर्ट का कहना है कि इसलिए ये व्यस्को के लिए ज्यादा फायदेमंद है. भैंस का दूध वसा और कैलरी ज्यादा होती है. इसमें विटामिन ए बी कांप्लेक्स ज्यादा होता है. जो वयस्कों के लिए बेहद अहम होता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

biogas plant
डेयरी

NDDB-Suzuki का ये प्लान डेयरी किसानों को गोबर से भी कराएगा इनकम, पढ़ें डिटेल

दरअसल, प्लान ये है कि किसानों से गोबर खरीदकर और मिल्क कॉपरेटिव...

livestock animal news
डेयरी

Export: अब बढ़ेगा डेयरी-मीट एक्सपोर्ट, सरकार के इस फैसले से पशुपालकों को मिलेगा फायदा

जिसे सरकार पहले ही पोल्ट्री सेक्टर में आजमा चुकी है. जिसका फायदा...

GADVASU
डेयरी

GADVASU के डेयरी प्लांट की इनकम पहुंची 2 करोड़ के पार, जानें 3 साल में कैसे हुई बंपर ग्रोथ

ये सफलता वैल्यू एडिशन, इनोवेटिव प्रैक्टिस और मार्केट स्ट्रेटजी की वजह से...

livestock
डेयरी

Fodder: पशु के लिए सालभर इस फसल से मिलेगा हरा-सूखा चारा, पढ़ें कैसे करें बुआई

रिजका को एकवर्षीय एवं बहुवर्षीय फसल के रूप में उगाया जाता है....