Home पोल्ट्री NECC से भी नाराज हुए यूपी के पोल्ट्री फार्मर, क्यों बढ़ती जा रही है नाराजगी
पोल्ट्रीलेटेस्ट न्यूज

NECC से भी नाराज हुए यूपी के पोल्ट्री फार्मर, क्यों बढ़ती जा रही है नाराजगी

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश में न्यू ऐग पॉलिसी पर सरकार ने रोक लगा दी है. इस बात से उत्तर प्रदेश में पोल्ट्री फार्मर में नाराजगी है. जबकि आंदोलन तक करने की बात उनकी ओर से कही जा चुकी है. जबकि दूसरी ओर सभी पोल्ट्री फार्मर इस नई पॉलिसी को दोबारा से लागू करवाना चाहते हैं लेकिन ऐसा न हो पाने से पोल्ट्री फार्मर में नेशनल ऐग कोआर्डिनेशन कमेटी (एनईसीसी) से भी नाराजगी और गुस्सा बढ़ता जा रहा है. फॉर्मर्स का साफ कहना है कि जब अंडे का उत्पादन यूपी में हो रहा है तो रेट किसी दूसरे राज्य के मुताबिक नहीं होना चाहिए. क्योंकि अंडा रेट बरवाला हरियाणा के हिसाब से तय हो रहा है.

फार्मस का कहना है कि ये तो एनईसीसी की जिम्मेदारी है कि वो हर राज्य और यदि इस बात की जरूरत पड़े कि शहर तो इसके हिसाब से अंडे के रेट तय करना चाहिए. यहां उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में ऐसा नहीं हो रहा है. जबकि दूसरे राज्यों की तरह से यूपी के पोल्ट्री फार्मर को भी एनईसीसी को एक तय फीस अदा करनी पड़ती है. फॉर्मर्स का कहना है कि कोल्ड सुविधा के साथ अंडे के ट्रांसपोर्टेशन और स्टोरेज से जुड़ी जिस न्यू ऐग पॉलिसी को प्रदेश सरकार ने लागू किया था उसपर अंडा माफियाओं के दबाव के चलते रोक लगा दी. जबकि इससे फॉर्मर्स और आम ग्राहकों को भी फायदा मिल रहा था.

एनईसीसी के बहिष्कार की उठी मांग

इस बात फार्मर्स इतने ज्यादा खफा हैं कि पोल्ट्री फार्मर एनईसीसी के बहिष्कांर की मांग करने लगे हैं. दरअसल, एक लाइव कार्यक्रम में भी पोल्ट्री फार्मर यूपी का अंडा-यूपी के रेट की मांग कर रहे थे. यहीं पर एनईसीसी के बहिष्कार की भी बात उठी थी. ऐसा इसलिए हो है कि यूपी में अंडे की लागत रेट भी नहीं मिल पा रही है. फामर्स का कहना है कि यूपी में एक अंडे की लागत कम से कम 4.50 रुपये आती है. कुक्कुट विकास समिति के अध्यक्ष बीपी सिंह ने बताया कि ‘पोल्ट्री फार्म से जुड़ा सारा काम यूपी में हो रहा है, लेकिन हमारे अंडे के दाम बरवाला मंडी तय करती है. जबकि यहां के अंडे बरवाला के कमजोर अंडो के मुकाबले काफी हेल्दी भी हैं.

यूपी सरकार ने भी माना 4.5 रुपये आती है अंडे की लागत

वहीं यूपी पोल्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष नवाब अली का कहना है कि साल की शुरुआत जनवरी में यूपी सरकार ने पोल्ट्री फार्म शुरू करने को लेकर एक गाइलाइन बनाई थी. तब सरकार ने ये माना भी था कि यूपी में एक अंडे की लागत 4.5 रुपये तक है. कई आइटम को विस्तार से बताने के साथ सरकार ने लागत बताई है. अगर यूपी में पोल्ट्री फीड की बात करें तो इस वक्त 27 रुपये किलो के हिसाब से बिक रहा है. उन्होंने कहा कि यूपी सरकार ने इस बात को माना था लेकिन फिर अपने ही फैसले से पलट गई है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

egg production in india, Egg Rate, Egg Market, Egg Price, EGG PRICE FALL EGG BECOMES CHEAPER
पोल्ट्री

Egg: यहां पढ़ें अंडों के सही या खराब होने की पहचान करने का तरीका

अंडे को सिर्फ तीन महीने ही कोल्ड स्टोरेज में रखा जा सकेगा....