Home मीट Meat: चिकन, बकरी और बत्तख के मीट की क्या है खासियत, क्यों आता है लोगों को पसंद, पढ़ें यहां
मीट

Meat: चिकन, बकरी और बत्तख के मीट की क्या है खासियत, क्यों आता है लोगों को पसंद, पढ़ें यहां

mutton, livestock
प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली. जब सबसे टेस्टी मांस के चयन करने की बात आती है, तो लोगों की व्यक्तिगत पसंद एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. उसके बाद भी इसे बनाने का तरीका भी लोगों की पसंद होता है. देखा जाए तो चिकन के मीट से कई सारे व्यंजन तैयार किए जाते हैं. चिकन को रोस्ट करके खाना लोग बहुंत पसंद करते हैं. जबकि इससे कई तरह की ग्रेवी भी तैयार किया जाती है. हालांकि चिकन के मुकाबले गोट मीट को लोग ज्यादा पसंद करते हैं. ये चिकन के मुकाबले कई गुना महंगा भी होता है.

हालांकि इस आर्टिकल में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि चिकन, गोट और बत्तख का मीट आपको पसंद है तो इसमें कौन सा पार्ट सबसे टेस्टी और हेल्दी होता है. अगर आप एक्सपर्ट के बताए गए इन हिस्सों का सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए मुफीद होगा और आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा. आइए इन तीनों के मीट की खासियत के बारे में जानते हैं.

चिकन के मीट का ये पार्ट है बेहतर
चिकन अपने हल्के स्वाद और लोगों के अनुकूल है. इसीलिए पूरी दुनिया में सबसे अधिक खाए जाने वाले मांस में से एक है. इसे ग्रिल किया जा सकता है. भूना जा सकता है, तला जा सकता है या सूप और स्टू में इस्तेमाल किया जा सकता है. चिकन की बहुमुखी प्रतिभा विभिन्न स्वादों और व्यंजनों के अनुरूप व्यंजनों की एक वाइड रेंज उपलब्ध कराती है. इसके अलावा चिकन के विभिन्न भाग, जैसे स्तन, जांघ और पंख, अलग-अलग स्वाद का अनुभव कराते हैं. इनको खाने वाले इन पार्ट को शौक से खाते हैं.

गोट मीट विश्वभर में है लोकप्रिय
बकरी का मांस दुनिया भर की कई संस्कृतियों में लोकप्रिय है और इसकी खासियत इसका टेस्ट है. ये अपने अलग स्वाद के लिए दुनियाभर में जाना जाता है. इसका स्वाद मेमने के समान थोड़ा गेम जैसा होता है, लेकिन इसकी अपनी अनूठी विशेषताएं होती हैं. बकरी के मांस का उपयोग आमतौर पर स्टू, करी और बारबेक्यू व्यंजनों में किया जाता है. बकरी का मीट आमतौर पर अन्य मीट से काफी महंगा भी बिकता है.

बत्तख का मीट
बत्तख का मांस अपने समृद्ध और विशिष्ट स्वाद के लिए जाना जाता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि इसमें अन्य मुर्गों की तुलना में वसा की मात्रा अधिक होती है. जिसके कारण मांस साफ्ट और टेस्टी माना जाता है. भुनी हुई बत्तख, बत्तख कॉन्फिट, या बत्तख का स्तन लोकप्रिय व्यंजन है. जो इस मांस के स्वादिष्ट स्वाद को प्रदर्शित करता है. बत्तख को अक्सर फ़्रेंच और एशियाई व्यंजनों से जोड़ा जाता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

halal meat
मीट

Halal Meat: हलाल मीट के लिए अब देश ने बनाए अपने नियम और लोगो, यहां पढ़ें डिटेल

कुछ लोगों ने हलाल प्रोडक्ट का बहिष्कार किया था. कई शहरों में...

muzaffarnagari sheep weight
मीट

Meat: मीट के लिए भेड़ पालन पर कितनी आएगी लागत और क्या होगा मुनाफा, पढ़ें यहां

एनिमल एक्सपर्ट का कहना है कि किसी भी कारोबार को जब शुरू...